Ad Code

Ticker

3/recent/ticker-posts

PM Vishwakarma Yojana in Hindi || पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हिंदी में

 "पीएम विश्वकर्मा कौशल मान्यता योजना, पीएम-विकास योजना, विश्वकर्मा श्रम मान्यता योजना, ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता, लाभार्थी, लाभ, विशेषताएँ, दस्तावेज़, सरकारी वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, 17 सितंबर की नवीनतम अपडेट्स, लॉन्च पर 17 सितंबर, प्रशिक्षण के प्रकार, ऋण, ब्याज दरों के बारे में (पीएम विकास योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम विश्वकर्मा कौशल मान्यता योजना, पीएम विश्वकर्मा श्रम मान्यता योजना हिंदी में), 17 सितंबर को लॉन्च, प्रशिक्षण के प्रकार, ऋण, ब्याज दरों के बारे में।"

PM Vishwakarma Yojana in Hindi || पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हिंदी में

PM Vishwakarma Yojana 2023 : मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2023 के लिए भारत का बजट प्रस्तुत किया, जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ थीं। इस घोषणा में, सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर को विश्वकर्मा समुदाय के लिए 'कल्याण योजना' शुरू करने की भी घोषणा की थी। इस योजना का नाम 'पीएम विश्वकर्मा कौशल सन्मान योजना' रखा गया है, जिसमें विश्वकर्मा समुदाय के लगभग 140 उप-जातियों को 5 वर्षों के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए 13 हजार करोड़ रुपये और 18 पारंपरिक व्यापारों की समेट में लिया जाएगा। आइए, इस लेख में जानते हैं कि "प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सन्मान योजना" में क्या विशेष है और इसके लिए कैसे आवेदन करें। इस पृष्ठ पर हम इस योजना के बारे में जानेंगे।

PM विश्व कर्मा योजना कब शुरू हुई

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल संविदान योजना, जिसे पीएम विश्वकर्मा कौशल संविदान योजना भी कहा जाता है, की घोषणा निर्मला सीतारमण मंत्री ने 2023-24 के बजट के दौरान की थी, और यह विश्वकर्मा जयंती के दिन, 17 सितंबर, को शुरू हो सकती है।

PM विश्व कर्मा योजना क्या है जानिए

यह योजना विश्वकर्मा समाज की बड़ी जनसंख्या को फायदा पहुंचाने के लिए है। इसका नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, विश्वकर्मा समुदाय में लगभग 140 जातियां हैं, जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों में रहती हैं। इस योजना के अंतर्गत, इस समुदाय के लोगों के कौशलों को निखारने की कोशिश की जाएगी, उन्हें प्रौद्योगिकी सिखाई जाएगी और सरकार उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत, केंद्रीय बजट में पारंपरिक कारीगरों और क्राफ्ट कारियकर्ताओं के लिए नाणाकीय सहायता पैकेज की घोषणा की जाएगी।

PM विश्व कर्मा योजना का उद्देश्य

किसी भी क्षेत्र में व्यक्तियों के लिए सरकार के मुताबिक कौशल होना आवश्यक है। अक्सर, कारीगरों को योग्य प्रशिक्षण नहीं मिलता और जो अनुभवी होते हैं, उनके पास पूरे पैसे नहीं होते। इस स्थिति में वे न तो अपना गुजारा चला सकते हैं और न ही समाज की प्रगति में भाग ले सकते हैं। इसलिए सरकार द्वारा विश्वकर्मा कौशल सन्मान योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया है। क्योंकि इस योजना के तहत उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त होगा और जिनके पास पैसा नहीं है, उन्हें भी सरकार द्वारा पैसा प्राप्त होगा। इस रीति से प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता मिलने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और समाज और देश की प्रगति में सहायता करेंगे।

PM विश्व कर्मा योजना में क्या लाभ मिलते है ?

इस योजना के प्रयास से बाधेल, बधगर, बग्गा, विधाणी, भारद्वाज, लोहार, सुथार, पंचाल आदि जैसी विश्वकर्मा समाज की जातियों को लाभ मिलेगा।

इस पहल से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के बीच रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, जिससे बेरोजगारी का स्तर कम होगा।

इस योजना के माध्यम से शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के माध्यम से विश्वकर्मा समाज के लोगों की आर्थिक स्थिति तेजी से सुधारेगी।

इस पहल से विश्वकर्मा समुदाय के नागरिकों का आर्थिक स्थिति में बेहतरी होगी, जो आखिरकार देश की बड़ी आबादी को भी फायदा पहुंचाएगा।

PM विश्वकर्मा योजना की विशेषता

उद्देश्य: योजना के अंतर्गत घोषित आर्थिक सहायता पैकेज का मुख्य उद्देश्य उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला से जोड़ना है।

बैंक के साथ कनेक्शन: इस योजना के अनुसार, वस्तुओं का निर्माण करने वाले व्यक्तियों को बैंक प्रोमोशन के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बैंकों से जोड़ा जाएगा।

कौशल प्रशिक्षण: इस योजना के तहत, कौशल प्रशिक्षण दो तरीकों से प्रदान किया जाएगा - पहले, मूलभूत प्रशिक्षण जो 5-7 दिनों (40 घंटे) का होगा जिसे प्राथमिक शिक्षा कहा जाएगा, और दूसरे, अद्यतन प्रशिक्षण जो 15 दिनों (120 घंटे) का होगा। उम्मीदवारों के लिए यह विकसित किया जा सकता है।

वित्तीय सहायता: योजना बनाने के बाद, शिल्पकला करने वालों को उनके काम के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सरकार ने वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी।

प्रशिक्षण प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड: योजना के लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड भी प्रदान किए जाएंगे, ताकि कोई अनधिकृत व्यक्ति इसका लाभ न उठा सके।

क्रेडिट लोन: इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों को निवल परिजनबंधन नहीं वाला उद्यमिता विकास ऋण भी दिया जाएगा, जिसे 2 हफ्तों में प्रदान किया जाएगा। पहला रु. 1 लाख जो 18 महीने की चुकतवारी पर और दूसरा रु. 2 लाख जो 30 महीनों की चुकतवारी पर दिया जाएगा।

मार्केटिंग समर्थन: इसके अलावा, सरकार द्वारा विपणन समर्थन भी प्रदान किया जाएगा। राष्ट्रीय विपणन समिति (एनसीएम) द्वारा गुणवत्ता प्रमाणपत्र, ब्रांडिंग और प्रचार, ई-कॉमर्स संबंधित, व्यापारिक प्रस्तुतियों में भागीदारी, प्रचार और अन्य विपणन पहलों जैसी सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए पात्रता

केवल भारतीय निवासियों के लिए यह योजना लागू होगी। इस योजना के तहत, विश्वकर्मा समुदाय से संबंधित 140 जातियों की प्रति योग्यता होगी। पात्र व्यक्तियों को इस समुदाय में पारंपरिक व्यापारों में संलग्न होने वाले 18 परिवारों का प्रतिष्ठानित करने वाला कार्य करना चाहिए, जो हाथ उपकरणों और उपकरणों का उपयोग करके असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं। पंजीकरण के लिए, व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। जो भी व्यक्ति इस योजना के लाभ का आनंद लेना चाहता है, उन्हें PM विश्वकर्मा के तहत समर्थन करने वाले कारीगर या कारीगर के रूप में नोट किया जाना चाहिए।

पंजीकरण के लिए, व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना मांगता है, तो उन्हें उसी व्यवसाय में काम करना होगा जिसके बारे में उन्होंने पंजीकरण के समय काम करने की माहिती प्रदान की थी।

इसके अलावा, केंद्रीय या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं जैसे PMEGP, PM स्वानिधि, मुद्रा आदि के तहत पिछले 5 वर्षों में कोई भी ऋण नहीं लेना चाहिए।

सरकारी सेवाओं में काम करने वाले लोगों और उनके परिवार के सदस्यों को इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए डॉक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड की प्रतिलिपि
  • राशन कार्ड की प्रतिलिपि
  • निवास प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • फ़ोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक का विवरण
  • पासपोर्ट साइज का रंगीन फ़ोटो

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे करे

Home यहां क्लिक करें
Apply Onlineयहां क्लिक करें