Ad Code

Ticker

3/recent/ticker-posts

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2023 : इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

"इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 : के माध्यम से चिरंजीवी योजना के तहत राजस्थान की महिलाएं राजस्थान में मुफ्त मोबाइल के लिए बड़े समय से इंतजार कर रही हैं, क्योंकि उनका समय समाप्त होता जा रहा है। इसके बजाय, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्घाटन 2023. राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 के तहत पहले चरण में 10 अगस्त 2023 से महिलाओं को मोबाइल वितरित किए जाएंगे। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि महिलाओं को राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के आधार पर विभिन्न कंपनियों के मोबाइल प्रदान किए जाएंगे। पसंदीदा स्मार्टफोन का चयन करने में सक्षम। यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो कृपया लेख को अंत तक पढ़ें।"

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2023

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 के तहत 10 अगस्त 2023 से शुरू होकर राजस्थान के हर गांव में विभिन्न प्रकार के अलग-अलग शिविर लगाए जाएंगे। पहले चरण में 40 लाख वंचित परिवारों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराए जाएंगे। दूर शहरों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को अब अपने घर से मोबाइल फोन का उपयोग करके ऑनलाइन अध्ययन करने की सुविधा मिलेगी। मुफ्त मोबाइल फोन के लिए "इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023" की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई थी। इसके बाद, राजस्थान की सभी महिलाएं मुफ्त स्मार्टफोन के वितरण का बेसब्री से इंतजार कर रही थीं। इस योजना के हिस्से के रूप में, 2022-23 के बजट में, राजस्थान के मुख्यमंत्री ने वंचित परिवारों की महिलाओं को इंटरनेट कनेक्शन के साथ स्मार्टफोन प्रदान करने का वादा किया है।

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2023 : इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Indira Gandhi Smartphone Yojana 2023

"इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना" का उद्देश्य राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई "इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना" का मुख्य उद्देश्य राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर माताओं, बहनों और बेटियों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना है। इसके माध्यम से, वे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और अपनी सभी बैंकिंग गतिविधियों को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कर सकते हैं। फ्री स्मार्टफोन पाकर महिलाएं और छात्राएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

  10 अगस्त से पहले "इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना" के तहत लाइव मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी और 10 अगस्त को राजस्थान में सरकार द्वारा मुफ्त स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। प्रत्येक शिविर स्थल पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। 7, 8 और 9 अगस्त की तारीख में सरकार राज्य के दस लाभार्थियों को स्मार्टफोन बांट रही है.

Indira Gandhi Free Smartphone Scheme First Stage 2023

राजस्थान राज्य सरकार की नवीनतम घोषणा के अनुसार, इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 का पहला चरण राजस्थान में विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं को दिया जाएगा जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया है। वंचित परिवारों की अन्य सभी महिलाओं को 2023 में इंदिरा गांधी के मुफ्त स्मार्टफोन का लाभ मिलेगा। हालाँकि, स्मार्टफोन वितरण का प्रारंभिक चरण राजस्थान राज्य में विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं पर केंद्रित होगा।

Indira Gandhi Free Smartphone Scheme Eligibility For First Stage 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।

इस योजना से राज्य के विद्यार्थियों एवं महिलाओं को लाभ होगा।

चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया इस योजना के लिए पात्र होंगी।

9वीं से 12वीं कक्षा के साथ-साथ कॉलेज और उच्च शिक्षा स्तर पर पढ़ने वाली लड़कियां भी स्मार्टफोन का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगी।

Indira Gandhi Free Smartphone Important Documents

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड

Indira Gandhi Smartphone Ka लाभ किसे मिलेगा ?


9वीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा। छात्र सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों में अपनी डिग्री हासिल करते हैं। विधवा/एकल महिला पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएँ। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 50 कार्य दिवस (वर्ष 2022-2023) पूर्ण करने वाले परिवारों की महिलाएं।

How To Apply Indira Gandhi Smartphone Yojana 

इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुंचने के बाद एक पेज दिखाई देगा। इस पेज पर रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करने के विकल्प पर क्लिक करें। यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा. अब इस पेज पर अपना जन आधार नंबर दर्ज करें और सर्च विकल्प पर क्लिक करें। जैसे ही आप खोज विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपको स्क्रीन पर पिता का नाम, आपका नाम, पात्रता स्थिति और बहुत कुछ जैसे विवरण दिखाई देंगे।