Ad Code

Ticker

3/recent/ticker-posts

अपने Mobile Phone की Internal Storage कैसे खाली करे मात्र 2 मिनिट में

अपने Mobile Phone की Internal Storage कैसे खाली करे मात्र 2 मिनिट में

Internal Storage Kaise Khali Kare : आज हम चर्चा करेंगे कि अपने मोबाइल फोन पर इंटरनल स्टोरेज को कैसे खाली करें। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने कई ऐप इंस्टॉल किए होंगे। जब भी आप कोई ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो वह फ़ाइल मैनेजर में एक अलग फ़ोल्डर बनाता है। इसके अलावा, कुछ जंक फ़ाइलें भी आपके फ़ाइल मैनेजर में जमा हो सकती हैं, जो किसी काम की नहीं होतीं, बल्कि आपके फ़ोन की स्टोरेज को खा जाती हैं।

Phone Ki Storage Khali Kaise Kare

कई बार, हमारे मोबाइल डिवाइस में ऐसी फ़ाइलें जमा हो जाती हैं जिन्हें हम ढूँढ़ भी नहीं पाते। इन अनचाही फ़ाइलों को हटाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, और इन जंक और अनचाही फ़ाइलों के कारण फ़ोन का स्टोरेज स्पेस कम हो जाता है, जिससे प्रदर्शन धीमा हो जाता है। अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस को सुचारू रूप से चलाना चाहते हैं, तो जितना संभव हो उतना मेमोरी स्पेस खाली रखना ज़रूरी है।

Mobile फोन का Internal Storage कैसे खाली करे 

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को कैसे खाली कर सकते हैं और वो भी सिर्फ कुछ ही मिनटों में। जी हां, आज गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप सिर्फ एक क्लिक पर अपने फोन की स्टोरेज को कम कर सकते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप जंक फाइल्स, अनचाही फाइल्स, डुप्लीकेट फाइल्स या फोटोज को डिलीट कर सकते हैं और अपने मोबाइल की मेमोरी को खाली कर सकते हैं।

NoxCleaner - फ़ोन क्लीनर, बूस्टर, ऑप्टिमाइज़र नामक ऐप आपको कुछ ही सेकंड में अनावश्यक फ़ाइलों को खोजने और हटाने में मदद करता है। आपके फ़ोन पर मौजूद कई बेकार फ़ाइलें न केवल मेमोरी खाती हैं बल्कि आपके मोबाइल फ़ोन को धीमा भी करती हैं। NoxCleaner ऐसी फ़ाइलों को स्कैन करता है और उन्हें आपके सामने प्रस्तुत करता है, जिससे आप चाहें तो उन्हें हटा सकते हैं, इस प्रकार आपके फ़ोन के आंतरिक संग्रहण में उपयोग होने वाले संग्रहण स्थान को कम कर देता है।

NoxCleaner एप्लिकेशन से Mobile की Storage कैसे खाली करे 

इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सबसे पहले इसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल डिवाइस पर इंस्टॉल करना होगा। आप अपने मोबाइल के ऐप स्टोर पर जाकर "NoxCleaner" सर्च करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार जब आपको यह मिल जाए, तो ऐप इंस्टॉल करें। वैकल्पिक रूप से, आप इस ऐप को यहाँ से भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

ऐप खोलने के बाद, होम पेज पर यह दिखाया जाता है कि आपने कितनी मेमोरी का इस्तेमाल किया है। उसके नीचे स्कैन करने का विकल्प है, जिससे आप अपने मोबाइल डिवाइस पर जंक फ़ाइलों को खोज सकते हैं। जब आप "स्कैन" पर क्लिक करेंगे, तो ऐप आपके फ़ोन को स्कैन करना शुरू कर देगा, और कुछ सेकंड के बाद, यह आपको आपके फ़ोन पर जंक फ़ाइलों की मात्रा के बारे में सूचित करेगा। "क्लीन" बटन पर टैप करके, आप अपने मोबाइल से सभी जंक फ़ाइलों को हटा सकते हैं।

इसके अलावा, "डीप स्कैन" का विकल्प भी है, जो आपको व्हाट्सएप और लाइन जैसे ऐप से जंक फ़ाइलों को खोजने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप में, कई फ़ोटो या वीडियो दो से तीन बार डाउनलोड किए जाते हैं, और इस विकल्प के साथ, आप मैन्युअल रूप से अवांछित फ़ोटो या वीडियो का चयन और हटा सकते हैं।

आप इस ऐप का उपयोग करके आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन के आंतरिक संग्रहण को खाली कर सकते हैं। अब तक, 1 मिलियन से अधिक लोगों ने इस ऐप को इंस्टॉल किया है। उपयोगकर्ताओं ने इसे 4.8 की प्रभावशाली रेटिंग दी है, जो दर्शाता है कि यह अच्छा प्रदर्शन करता है।

अब आप जानते हैं कि अपने मोबाइल फ़ोन के आंतरिक संग्रहण को कैसे खाली किया जाए। हालाँकि आप आंतरिक संग्रहण उपयोग को कम करने के लिए ऐप्स को SD कार्ड में ले जा सकते हैं, लेकिन यह समय लेने वाला और थकाऊ है। इस ऐप का उपयोग करना बेहतर है, जो प्रत्येक ऐप को अलग-अलग स्थानांतरित करने की आवश्यकता के बिना जल्दी से संग्रहण खाली कर सकता है, जिससे आपका समय बचता है। अगर आपको यह जानकारी मददगार लगी, तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।