Ad Code

Ticker

3/recent/ticker-posts

जानिए एक शानदार Dream11 Team Kaise Banaye हिंदी में

Dream11 Team Kaise Banaye


Dream11 Team Kaise BanayeDream11 पर टीम कैसे बनाएं - क्या आप जानते हैं कि Dream11 जीतने वाले खिलाड़ियों को रोजाना ₹1000 से लेकर ₹25 करोड़ तक के पुरस्कार प्रदान करता है? इसी विशेषता के कारण Dream11 ने यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है और भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली फैंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशन बन गई है। आप Dream11 का उपयोग विभिन्न भाषाओं में कर सकते हैं। Dream11 से पैसे कमाने के लिए एक बेहतरीन टीम बनाना बहुत ज़रूरी है क्योंकि आपकी टीम का प्रदर्शन ही आपको मिलने वाले पॉइंट निर्धारित करेगा। इसलिए, सभी जानकारी जुटाने के लिए हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Dream 11 Game Kya Hai ?

ड्रीम11 भारत में बनाया गया एक फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, रग्बी, अमेरिकन फुटबॉल और बेसबॉल गेम खेलकर पैसे कमाने का मौका देता है। ड्रीम11 ने 2019 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बनकर इतिहास रच दिया।

ड्रीम11 एक निजी फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी है जिसकी स्थापना लगभग 14 साल पहले 2008 में हर्ष जैन और भावित शेठ ने मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में की थी। इसका मुख्यालय भी मुंबई में ही है। ड्रीम11 पूरे भारत में काम करती है। वित्तीय वर्ष 2019-2020 में इसका कुल राजस्व $260 मिलियन था, जिसकी कुल आय ₹181 करोड़ थी। वर्तमान में ड्रीम11 में 800 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.dream11.com है।

Dream 11 पर Team कैसे बनाए 

Dream11 पर एक सफल टीम बनाना प्रभावी रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई प्रतिभागी प्रवेश शुल्क का भुगतान करते हैं लेकिन अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन करने के लिए संघर्ष करते हैं। नतीजतन, वे या तो प्रतियोगिता और अपना पैसा खो देते हैं या केवल छोटी रकम जीत पाते हैं। यह सर्वविदित है कि हर कोई Dream11 के माध्यम से अमीर बनना चाहता है, करोड़पति से लेकर अरबपति तक। इसे हासिल करने के लिए, महत्वपूर्ण राशि जीतने का मौका पाने के लिए सबसे अच्छी Dream11 टीम तैयार करना आवश्यक है। एक मजबूत टीम के बिना, आप या तो कुछ भी नहीं जीत पाएंगे या केवल मामूली रकम ही जीत पाएंगे।

Dream 11 पर Best Team कैसे बनाया जा सकता हे 

ड्रीम 11 में प्रथम रैंक हासिल करने के लिए: ड्रीम 11 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके शुरू करें, फिर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रदर्शित डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद, आपको फ़ाइल फ़ोल्डर में नेविगेट करना होगा और Dream11 एप्लीकेशन को खोजना होगा, फिर उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, दिखाई देने वाले "इंस्टॉल" बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

अब, एप्लिकेशन खोलें और उसके बाद दिखाई देने वाले "रजिस्टर" लेबल वाले बटन पर क्लिक करें। यदि आप पहले से ही Dream11 के उपयोगकर्ता हैं, तो नीचे दिखाए गए "पहले से ही उपयोगकर्ता? लॉगिन" लेबल वाले बटन पर क्लिक करें।

यदि आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करते हैं, तो दिए गए बॉक्स में अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। एप्लिकेशन द्वारा अनुरोधित अनुमतियों के अलावा, Dream11 एक OTP भेजेगा। OTP स्क्रीन पर प्रदर्शित बॉक्स में OTP दर्ज करें। OTP दर्ज करने के बाद, एप्लिकेशन स्वचालित रूप से इसे पुनः प्राप्त कर लेगा। फिर, आपको दिए गए बॉक्स में अपना नाम दर्ज करना होगा और नाम सहेजें बटन पर क्लिक करना होगा। अब, आपको एप्लिकेशन के होम पेज पर निर्देशित किया जाएगा।

यदि आप लॉगिन बटन पर क्लिक करते हैं, तो अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। अब, प्राप्त OTP दर्ज करें। फिर आपको एप्लिकेशन के होम पेज पर निर्देशित किया जाएगा।

4: एप्लीकेशन के पेज पर, सबसे ऊपर, आपको विभिन्न फैंटेसी खेलों की सूची दिखाई देगी। आप जिस खेल में भाग लेना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। यहाँ, हम क्रिकेट पर क्लिक कर रहे हैं।

5: अब, आपको कुछ सूचियों के साथ आगामी क्रिकेट मैच दिखाई देंगे। उस क्रिकेट मैच के नाम पर क्लिक करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं।

6: अब, आपको उस मैच से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताएँ दिखाई देंगी, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग प्रवेश शुल्क होगा। उस प्रतियोगिता पर क्लिक करें जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं।

7: अब, दिखाई देने वाले "जॉइन" बटन पर क्लिक करें। इसी पेज पर, आपको नीचे की तरफ लीडरबोर्ड और जीत भी दिखाई देगी, जो यह दर्शाती है कि आप किस रैंक को प्राप्त करते हैं, उसके आधार पर आपको कितना मिलेगा।

Dream11 पर सर्वश्रेष्ठ टीम कैसे बनाए 

YouTube पर कई चैनल Dream11 पर सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने के लिए बहुमूल्य सुझाव प्रदान करते हैं। ये चैनल Dream11 प्रतियोगिताओं का व्यापक विश्लेषण भी करते हैं, जिसमें निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दिया जाता है:

- मैच कहाँ खेला जाएगा?

- हाल के मैचों में कौन सा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है?

- कप्तान और उप-कप्तान के रूप में किसे चुना जाए?

- खेल स्थल पर पिच की प्रकृति कैसी होगी?

- पिच बल्लेबाजों या गेंदबाजों के अनुकूल होगी?

- पिच पर कितने रन बनाए जा सकते हैं?

- उस मैदान पर किस खिलाड़ी का प्रदर्शन सबसे अच्छा है?

प्रत्येक मैच से पहले, Dream11 पर प्रत्येक सदस्य को 100 क्रेडिट मिलते हैं। प्रत्येक सदस्य को इन 100 क्रेडिट में से 11 सदस्यों की एक टीम चुननी होती है। उन्हें 1-4 विकेटकीपर, 3-6 बल्लेबाज, 1-4 ऑलराउंडर और 3-6 गेंदबाजों में से किसी एक को चुनना होता है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक सदस्य को एक कप्तान (2x अंकों के साथ) और एक उप-कप्तान (1.5x अंकों के साथ) भी चुनना होता है।